कोरोना होने पर झड़ रहे हैं बाल तो घबराएं नहीं, बस इन बातों पर ध्यान दें

कोरोना होने पर झड़ रहे हैं बाल तो घबराएं नहीं, बस इन बातों पर ध्यान दें

सेहतराग टीम

कोरोना इस समय काफी भयावह रूप ले चुका है। इसको देखते हुए लोगों को मास्क पहनने और दो गज की दूरी बनाकर रखने की आवश्यकता है। वहीं जो मरीज कोरोना से ठीक हो जा रहे हैं उनमें बाल झड़ने की भी शिकायत आ रही है। हालांकि ये समस्या स्थायी नहीं है। फिलहाल ये चिंता का विषय जरूर है। तो ऐसे में ये जान लेना जरूरी है कि बालों के झड़ने के पीछे क्या कारण हो सकता है। वहीं साथ ही ये भी जानना जरूरी है कि इससे कैसे छुटकारा पाएं। ध्यान दें कि कोई भी बाहरी चीजों का प्रयोग नहीं करें क्योंकि हो सकता है ये आपको नुकसान पहुंचा दे, इसलिए कोशिश करें कि अपनी दिनचर्या और आहार में आप क्या ले रहे हैं, इस बात पर विशेष ध्यान दें। तो आइए जानते हैं कि कोरोना मरीज के ठीक होने के बाद क्यों झड़ने लगते हैं बाल। 

पढ़ें- जानिए, एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कितनी मात्रा है जरूरी?

बालों के गिरने का कारण

कोरोना से ठीक होने के बाद बालों के गिरने के पीछे कोई स्पष्ट कारण तो अबतक पता नहीं चला है लेकिन चिकित्सकों का कहना है कि तनाव से भी बाल झड़ते हैं। कोरोना के दौरान जो मरीज बहुत अधिक चिंता करते हैं उनके बाल गिरने लगते हैं। एक कारण यह भी है कोरोना होने पर कई मरीजों को भूख लगना कम हो जाती है, वे ठीक से खाना नहीं खा पाते हैं, यही कारण है कि उनके शरीर में पोषण की कमी हो जाती है जिससे कि बाल झड़ने लगते हैं।

इन मरीजों के अधिक झड़ रहे हैं बाल

कोरोना से ठीक हो चुके उन मरीजों के बाल अधिक झड़ रहे हैं जिनको कोरोना से ठीक होने में अधिक समय लगा है। एसिम्पटोमेटिक मरीजों में यह समस्या नहीं देखने में आ रही है इसलिए जरूरी नहीं है कि हर वो मरीज जिसे कोरोना हुआ हो, उसके बाल झड़ना ही है। कुछ मरीजों में बाल झड़ने के लक्षण नहीं पाए जा रहे हैं, ये वो मरीज हैं जिनका कोरोना माइल्ड रहा है।

कोई भी दवा, तेल का उपयोग न करें

बालों के अधिक मात्रा में झड़ने पर बिल्कुल भी न घबराएं और किसी के भी सुझाव पर कोई भी तेल, शेम्पू, दवा आदि का इस्तेमाल न करें। बालों के झड़ने की यह समस्या स्थाई नहीं है, कुछ दिनों में बाल टूटना बंद हो जाएंगे इसलिए खाने- पीने में आयरन और विटामिन-डी का सेवन शुरू कर दें और बालों के झड़ने का बिल्कुल भी तनाव न लें।

दो सप्ताह से एक महीने में दूर होगी समस्या

चिकित्सकों के अनुसार बाल झड़ने की समस्या दो सप्ताह से एक महीने में ठीक होने लगती है यदि सही आहार का सेवन किया जाए तो। दरअसल कोरोना के दौरान कुछ मरीजों के बालों का विकास रुक जाता है लेकिन जैसे-जैसे शरीर की कमजोरी कम होने लगती है, वैसे ही बाल भी गिरना बंद हो जाएंगे। यह लंबे समय के लिए नहीं है इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है।

इसे भी पढ़ें-

क्या घर की मक्खियों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।